vegetables-in-mansoon

बरसात के मौसम में कैसी सब्जी खानी चाहिए | Vegetable In Monsoon

हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इसमें हमारे प्रतिदिन के जीवन यापन में खाने-पीने से जुड़ी चीजों में बहुत सतर्कता अपनानी पढ़ती है। खानपान में सही चीजों को अपनाकर हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और अपना समय तथा पैसे की बचत होगी। आज हम आपको खाना खाने में सब्जी के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करने वाले हैं।

बरसात में सब्जी की समस्या

बरसात का मौसम आते ही सब्जी की खेती करने वाले किसानों को बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि बरसात के मौसम में अनेक प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस, कीड़ों और जीवों का जन्म होता है जो कि सब्जी में लगने के खतरे की संभावना बढ़ा देते हैं और उनकी पैदावार वह गुणवत्ता को ख़राब करते हैं। ऐसे में किसान सब्जी की खेती पर रसायन युक्त दवाइयों का छिड़काव करते हैं। जिससे सब्जी के मूल गुण नष्ट हो जाते हैं।

पालक में छुपे होते हैं बैक्टीरिया

बरसात के मौसम में पालक की सब्जी को नहीं खाना चाहिए। पालक में बरसात के मौसम में अनेकों प्रकार के बैक्टीरिया व छोटे कीटाणु लग जाते हैं जो कि आंखों से दिखाई नहीं देते हैं। यह कीटाणु बार-बार धोने पर भी साफ नहीं होते हैं। इस प्रकार की सब्जी के सेवन से फ़ूड पोइज़निंग जैसे बीमारी होने का खतरा रहता है। पालक की सब्जी में अनेकों प्रकार के गुण होते हैं किंतु बरसात के मौसम में इसका सेवन हमारे लिए बीमारियों का कारण बन सकता है। इसी तरह दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियों में भी बैक्टीरिया कीटाणु और कीड़ों का खतरा रहता है।

गोभी, ब्रोकली है खतरनाक

बरसात के मौसम में ऐसी हरी पत्तेदार और गांठ वाली सब्जियों मैं कीड़े, बैक्टीरिया लगने की संभावना अधिक होती है। इनके पत्तों में जानलेवा कीड़े छुप सकते हैं। जो कीड़े हमारे भोजन तक भी पहुंच सकते हैं। ऐसी सब्जियां मिट्टी के नजदीक लगी होती है जो कीड़ों के लगने की संभावना अधिक बढ़ाती है।

कैसे करें सब्जी का चयन

बरसात के मौसम में बाजार से हरी सब्जी खरीदने का बहुत ध्यान रखना आवश्यक है।

  • बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों से परहेज करें।
  • पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक, ब्रोकली, लाल साग जैसी हरी सब्जियों से परहेज करें।
  • बिना पत्तेदार वाली सब्जियों का अधिक उपयोग करें जैसे भिंडी, करेला, तरोई, लौकी, परवल, टिंडा, ककोड़ा, मूली, सूरन।
  • सब्जियों की जांचें कि वे सभी ताजा हो और खराब नहीं हुई हो।
  • सब्जियों को दो से तीन बार धौने के बाद उन्हें पकाना चाहिए।

बरसात में खाए ये सब्जियां

  • करेला– बरसात के मौसम में करेले की सबसे अच्छी सब्जी है। इसमें बैक्टीरिया या दूसरे पैरासाइट नहीं लगते। यह सबसे अच्छी इम्यूनिटी बूस्टर सब्जी हैं। इसे खाने से खून साफ और बढ़ते हैं।
  • लौकी (घीया)– लौकी की सब्जी बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा उत्पादन वाली सब्जी है।बरसात के मौसम में लौकी की सब्जी खाने से सर्दी, खांसी की बीमारी से बचा जाता है।
  • परवल– बरसात के मौसम में सर्दी और बुखार से बचने के लिए परवल की सब्जी जरूर खाते रहना चाहिए।
  • टिंडा– टिंडा की सब्जी में बहुत सारे विटामिन होते हैं। जोकि शरीर में विटामिन की पूर्ति करते हैं और बहुत लाभकारी होते हैं।
  • मशरुम– मशरूम लो कैलोरी और हाई फाइबर वाली सब्जी है। यह वजन घटाने और बॉडी बनाने में उपयोगी सब्जी है।
  • मूली– मूली की सब्जी बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करती है और अनेकों गुणों से भरपूर है। यह पेड़ से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज को दूर करती है।
  • ककोडा़– बरसात के मौसम में ककोड़ा की सब्जी खाने से बीमारी नजदीक नहीं आती। यह सब्जी बीमार व्यक्ति को खिलाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।
  • सूरन– यह सब्जी बरसात के मौसम में आने वाली मौसमी बीमारियों से हमें बचाती है।

निष्कर्ष

बरसात के मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया, कीटाणु के होने का खतरा रहता है। साथ ही ऐसी सब्जियों से बनने वाली चीजें से भी परहेज करना चाहिए। मंचूरियन बनाने में हरी पत्तेदार गोभी का उपयोग होता है जिसमें अनेक कीटाणु होने का खतरा रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में कीटाणु और बैक्टीरिया के छुपे होने का पता चलना मुश्किल रहता है जिनको धोने पर भी साफ करना मुश्किल रहता है। ऐसे में ध्यान पूर्वक सब्जियों का चयन करना चाहिए।

FAQ Section

सब्जियों को खाने से जुड़े कुछ प्रश्न निम्न है

क्यों बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्जियां मिट्टी के पास लगती है। जिससे बरसात के मौसम में इसमें पानी से जन्म में बैक्टीरिया और कीटाणु लगने की संभावना अधिक रहती है इसलिए बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों से परहेज करनी चाहिए।

क्यौ पालक, पत्तागोभी सब्जी नहीं खानी चाहिए?

बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीटाणु और बैक्टीरिया लगे होते हैं जोकि सब्जी को बार-बार धोने पर भी साफ नहीं होते हैं।

कौन सी सबसे अच्छी सब्जियां होती है?

ऐसी सब्जियां जो मिट्टी (जमीन) से ऊपर लगती हो तथा जिनमें बैक्टीरिया और कीटाणु के लगने का खतरा कम होता है। बरसात के मौसम में ऐसी सब्जियां खानी चाहिए जो ऊपर लगती हो तो था खुली हवा में पैदा होती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.