protein-powder

प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

आज हम आपको प्रोटीन पाउडर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में बताएंगे। चीन लोगों को खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है और ऐसे में उन्हें प्रोटीन पाउडर लेने की जरूरत होती है। साथ ही प्रोटीन पाउडर का उपयोग बॉडी बनाने व शरीर को मजबूत बनाने में किया जाता है। अधिकतर लोग बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते हैं जिससे उन्हें फायदे और नुकसान भी होते हैं।

Contents

प्रोटीन पाउडर की जरूरत

एक सामान्य व्यक्ति को डेहरी प्रोडक्ट और सब्जियों से प्रोटीन मिल जाता है। किंतु जिम में जाने वाले और एक्सरसाइज वर्कआउट के साथ बॉडी बनाने वाले लोगों को प्रोटीन की अधिक जरूरत होती है जो उन्हें भोजन के अतिरिक्त प्रोटीन पाउडर से लेना पड़ता है। प्रोटीन पाउडर में लो कैलोरी फूड शामिल होते हैं जोकि वजन घटाने वह शरीर को मजबूत बनाने में कार्य करते हैं। प्रोटीन पाउडर लो कैलोरी के साथ पेट को भरा रखने का कार्य रखते हैं जिससे भूख पर नियंत्रण रहता है। भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है और यदि भोजन अधिक मात्रा में लिया जाए तो वजन बढ़ता है और साथ ही कई बीमारियों से शरीर ग्रस्त हो जाता है। इसलिए प्रोटीन पाउडर का उपयोग करना चाहिए।

कैसे बनता है प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर सामान्यतः दो प्रकार का बना होता है। जिनमें पहला डेरी प्रोडक्ट से बनता है और दूसरा प्रकार का प्रोटीन पाउडर खाद्य सामग्री से बनता है । डेरी प्रोडक्ट में बना प्रोटीन पाउडर को दूध से पनीर अलग करने के पश्चात से सामग्री का बनाया जाता है। जबकि खाद्य सामग्री से बना प्रोटीन पाउडर सोयाबीन और अन्य चीजों से बनता है।

कितना प्रोटीन पाउडर ले

एक व्यक्ति को भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता जिसके कारण प्रोटीन की कमी से अनेक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। एक सामान्य व्यक्ति को दिन में 55 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है और एक महिला को दिन में 45 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इस प्रोटीन की कमी को प्रोटीन पाउडर लेकर दूर किया जा सकता है जिसमें एक या दो चम्मच प्रोटीन पाउडर लिया जा सकता है।

प्रोटीन पाउडर का उपयोग

एक सामान्य व्यक्ति को एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के 1 घंटे के भीतर प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए। जिससे उसके शरीर में बनने वाले मसल्स और शरीर को एक्सरसाइज के बाद पर्याप्त मात्रा में ताकत मिल सके।

प्रोटीन पाउडर के फायदे

  • जरूरत के हिसाब से लिया गया प्रोटीन पाउडर दैनिक प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • प्रोटीन पाउडर लेने से वजन घटता है। प्रोटीन में उपस्थित फाइबर भुख को दबा देता है जिससे कम कैलोरी का सेवन होता है और यह वजन घटाने में सहायक है ।
  • प्रोटीन पाउडर में उपस्थित न्यूट्रिशन हमारे मसल्स को बढ़ाने में सहायक होते हैं।
  • एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से हमारे शरीर में प्रोटीन की पूर्ति हो जाती है और शरीर हष्ट पुष्ट बनता है।
  • सामान्य व्यक्ति द्वारा प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने से वह तंदुरुस्त और हष्ट पुष्ट दिखता है।
  • प्रोटीन के कारण हड्डियां मजबूत होती है और वयस्क होने पर कार्य करने की क्षमता बनी रहती है।
  • प्रोटीन पाउडर से स्वस्थ शरीर के कारण स्वस्थ मस्तिष्क रहता है।

प्रोटीन पाउडर के नुकसान

वैसे तो प्रोटीन पाउडर को शरीर की आवश्यकता के अनुसार ही लेना चाहिए किंतु इसके कुछ नुकसान भी होते हैं-

  • अत्यधिक मात्रा में और लगातार प्रोटीन का सेवन हमारे शरीर में इंसुलिन बढ़ा देता है यह काफी नुकसानदायक है।
  • कई प्रोटीन पाउडर में अनेकों प्रकार के तत्व (इनग्रेडिएंट्स) शामिल होते हैं जोकि पाचन, कब्ज और त्वचा संबंधी बीमारियां उत्पन्न कर सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन ठीक नहीं रहता है ऐसे में सीमित मात्रा में ही प्रोटीन पाउडर का उपयोग करना चाहिए।
  • जिम में वर्कआउट और बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल के लिए डॉक्टर की सलाह देनी चाहिए।
  • प्रोटीन पाउडर को केवल उचित स्थान से ही खरीदना चाहिए। अन्यथा प्रोटीन पाउडर के स्थान पर नकली चीजें मिलती है।
  • कई सारे कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में न्यूट्रिशन का संतुलन नहीं रहता जो नुकसानदायक होते हैं ऐसे में प्राकृतिक प्रोटीन लेना उचित रहता है।

FAQ Section

प्रोटीन पाउडर के उपयोग और नुकसान के बारे मे कुछ प्रश्न है जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

प्रोटीन पाउडर का उपयोग कब और कैसे करें ?

Ans: प्रोटीन पाउडर का उपयोग सुबह और शाम को एक्सरसाइज के बाद कर सकते हैं। प्रोटीन पाउडर का शेक बनाकर भी इसे उपयोग करते हैं।

प्रोटीन पाउडर कैसे बनता है ?

Ans: प्रोटीन पाउडर खाद्य सामग्रियों से बनाया जाता है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं।

प्रोटीन पाउडर कैसे लें ?

Ans: प्रोटीन पाउडर का प्रोटीन शेक बनाकर भी पिया जाता है। साथ ही प्रोटीन पाउडर को दूध के साथ भी पीते हैं। और कुछ मात्रा में विशेष ज्युस के साथ भी पीते हैं।

प्रोटीन पाउडर लेना शरीर के लिए सुरक्षित है ?

Ans: प्रोटीन लेना पूर्ण रूप से सुरक्षित है। यह शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है। इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद रहता है किंतु कुछ परिस्थितियों में डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

क्या भोजन की जगह केवल प्रोटीन पाउडर लेना ठीक है ?

Ans: नहीं। भोजन की जगह प्रोटीन पाउडर लेना उचित नहीं रहता है। भोजन की आवश्यकता के अनुसार भोजन ही लेना चाहिए जबकि प्रोटीन को अलग से लेना चाहिए। भोजन शरीर में से सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है और प्रोटीन केवल प्रोटीन की पूर्ति करता है। दोनों का अलग-अलग महत्व होने के कारण दोनों आवश्यक है।

सामान्य व्यक्ति को कितना प्रोटीन की जरूरत होती है ?

Ans: एक पुरुष को औसत दिन में 55 ग्राम व महिला को 45 ग्राम न्यूट्रीशन प्रोटीन न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है। एक व्यक्ति को भोजन से केवल 20 से 25 ग्राम ही प्रोटीन मिल पाता है। इसके कारण उसे अलग से प्रोटीन की आवश्यकता होती है

प्रोटीन पाउडर का सेवन कब करना चाहिए ?

Ans: प्रोटीन पाउडर का सेवन एक्सरसाइज करने के बाद 15 से 60 मिनट के भीतर करना चाहिए जिससे यह हमारे शरीर में प्रोटीन की पूर्ति कर सके और इससे अन्य को फायदा मिल सके।

प्रोटीन पाउडर लेने से वजन कैसे बढ़ता है ?

Ans: नियमित रूप से एक्सरसाइज (व्यायाम) और सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करके हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं।

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर कौन से हैं?

Ans: सभी डेरी प्रोडक्ट से बने प्रोटीन पाउडर शाकाहारी होते हैं। अधिकतर प्रोटीन पाउडर खाद्य शाकाहारी चीजों से बनाए जाते हैं।

प्राकृतिक प्रोटीन के स्रोत कौन-कौन से हैं ?

Ans: प्राकृतिक रूप से प्रोटीन अंडा, चिकन, मछली और कुछ खाद्य सामग्रियां जिनमें लो कैलोरी और हाई फाइबर उपस्थित हो उनमें प्रोटीन पाया जाता है। खाद्य सामग्रियों में चना सोयाबीन आलू जैसी चीजें शामिल है।

किसे प्रोटीन पाउडर नहीं लेना चाहिए?

Ans: गर्भवती महिलाओं या बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को प्रोटीन पाउडर नहीं लेना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों और किसी बीमारी की दवाइयां ले रहे लोगों को प्रोटीन पाउडर नहीं लेना चाहिए। इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

निष्कर्ष

प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने की सलाह सभी जिम ट्रेनर और बॉडी बिल्डर लोगों द्वारा दी जाती है। इसमें उपस्थित प्रोटीन के गुण शरीर में मसल्स बनाने और हष्ट पुष्ट बनाने का काम करते हैं। प्रोटीन पाउडर वेज और नॉनवेज सभी प्रकार के लोगों के लिए बनाए जाते हैं। साथ ही प्रोटीन पाउडर के फायदे और कुछ नुकसान भी होते हैं जिनको सही से ध्यान में रखकर ही प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए । कुछ विशेष परिस्थितियों में प्रोटीन पाउडर लेने के लिए डॉक्टर की सलाह भी लेनी चाहिए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.