best-kitchen-chimney

Best Kitchen Chimney | Reviews |Buying Guide

खूबसूरत और शानदार घर हर किसी का सपना होता है लेकिन आजकल के समय में सबके घर छोटे छोटे हैं जिसमें एक छोटा मोड्यूलर या ओपन किचन होता है। ऐसे में छोटे से घरो में छोटे से किचन में महिलाओं का काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योकि खाने बनाते वक्त जो धुंआ होता है, खासकर मिर्ची का छौका लगाते वक्त या पराठो पर देसी घी या तेल लगाते वक्त, वो पूरे घर में फैलने लगता है। ऐसे में किचन में काम कर रही महिला के साथ साथ दूसरे कमरों में बैठे घरवालो को भी दिक्कते होने लगती हैं। इतना ही नही चिमनी न होने की वजह से घर के बर्तन जैसे मसालों के डब्बे आदि पर भी चिपचिपे होने लगते है जिसे महिलाओं को बार बार साफ़ करना पड़ता है।

इन दिक्कतों से अगर कोई छुटकारा दिला सकता है तो वो है किचन चिमनी। जी हाँ किचन चिमनी एक ऐसी जरुरत है जो महिलाओं का किचन में काम करना आसान बना देती है क्योकि गर्मियों के दिनों में खाना बनाते वक्त निकलने वाला धुंआ उन्हें और परेशान करता है ऐसे में किचन में चिमनी होगी तो सारा धुआं चिमनी के जरिए बाहर चला जाएगा। सिर्फ धुआं ही नही बल्कि खाने की खुशबु जैसे की घी बनाते वक्त होने वाली खुशबु जो ज्यादातर लोगो को पसंद नही वो भी निकल जाती है साथ ही चिमनी ग्रीस से निकलने वाले बूंदों को भी बाहर निकाल देता है। 

वैसे एक्सौस्ट फैन धुंए को बाहर निकाल सकता है तो चिमनी की क्या जरुरत?

यही आप भी सोच रहे होंगे? है ना?

आप सही है एक्सौस्ट फैन धुआं बाहर निकाल देता है लेकिन वो तेल की वजह से किचन में चिपचिपाहट होती वो नही निकालेगा और कुछ ही दिनों में पंखा इतना गन्दा हो जाता है उसे बार बार साफ़ करना पड़ता है। एक्सौस्ट फैन के विपरीत चिमनी का काम ज्यादा अच्छा है और इसका रखरखाव भी आसान है और इससे धुआं तो निकलेगा ही साथ ही किचन में चिपचिपाहट भी नही होगी।

चिमनी रसोई के उस हिस्से में लगाई जाती है जिस हिस्से में हमारा गैस चूल्हा होता है।  आजकल तो ऐसे ऐसे आटोमेटिक और मॉडर्न डिजाईन वाले चिमनी मार्किट में आ गए हैं जो किचन के लुक के साथ तो अच्छे लगते ही है साथ ही आटोमेटिक क्लीन हो भी जाते है।

आजकल किचन के साथ साथ गैस चूल्हे भी मॉडर्न हो गए हैं। पहले दो बर्नर होते थे और अब तीन और चार होते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि यदि आपके गैस चूल्हे में दो या तीन बर्नर है तो आपके किचन के लिए 60 सेमी की चिमनी सही रहगी और अगर आपके गैस चूल्हे में चार या उससे ज्यादा बर्नर हैं तो किचन में 90 सेमी की चिमनी सही काम करेगी। दोनों तरह की चिमनी के लिए 1200 एम सक्शन  पावर होना सही माना जाता है। वर्तमान में मार्किट में मिलने वाले आधुनिक चिमनी 58 डीबी के मानक शोर के लेवल के होते है।  मार्किट में चिमनी दो प्रकार की मिलती है, एक होती है ऑटो क्लीन यानी खुद साफ़ हो जाती और एक होती है जिसे आपको स्वयं समय समय पर साफ़ करना पड़ता है।

एक बात का और खास ध्यान रखे गैस चूल्हे और चिमनी के बीच कम से कम 26 इंच से लेकर 30 इंच तक की दूरी होनी चाहिए।”  इससे कम दूरी होगी तो चिमनी आग पकड सकती है।

चलिए ये तो पता चल गया कि चिमनी हर घर के किचन में होनी ही चाहिए चिमनी लेने से पहले मन में कई सवाल  उठते हैं जैसे कौन सी चिमनी ले,कौन सी चिमनी हमारे घर के लिए सही होगी, कौन सी चिमनी आवाज़ कम करेगी, konsi chimney best hai और चिमनी खरीदते समय हमे किन बातो पर गौर करना चाहिए आदि।

इन सभी सवालो के जवाब आपको हमारी इस पोस्ट में मिलने वाले है तो बिना कही गए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

कौन सी चिमनी खरीदनी चाहिए ये जानने के लिए लोग ज्यादातर google में किचन chimney reviews in Hindi में चिमनी के बारे जानने की कोशिश करते हैं। आज हमने उन्हें Sabse acchi kitchen chimney को चुनने में मदद करने आए है। हम इस पोस्ट में Best kitchen chimney in India की एक लिस्ट और किचन chimney buying guide in hindi लेकर आए है जिससे आपको बहुत मदद मिलने वाली है। चलिए शुरू करते है-

1 -Faber 90 cm 1200 m³/hr कर्व्ड ग्लास ऑटोक्लीन चिमनी

(हुड एवरेस्ट SC TC HC BK 90, फ़िल्टरलेस तकनीक, टच कंट्रोल, काला)

भारत वो देश है जिसमें सिर्फ विभिन्न संस्कृतियाँ, भाषाएँ, वेशभूषा, रहन सहन ही नही बल्कि विभिन्न तरह के व्यंजन भी बनाए जाते है।  जैसे मसालेदार खाना, तेल में तली हुई टेस्टी टेस्टी पूरियां और नॉन वेजीटेरियन के यहाँ नॉन वेज जिसकी सिर्फ खूशबू ही इतनी तेज होती है की आस पास ले लोगो को भी पता चल जाता है कि पड़ोस में क्या बन रहा है। खाना तो टेस्टी बनता है और मसालेदार भी लेकिन इसको बनाते वक्त जो धुआं निकलता है वो खाने बनाने वाले को बहुत परेशान करता है। इस परेशानी को दूर करने में फाइबर ब्रांड की ये चिमनी मदद कर सकती है। ये Best kitchen chimney in India भी मानी जाती है।

ये चिमनी दिवार पर लगाई जाती है। इस चिमनी का आकार लम्बाई xचौड़ाई xऊचाई = 47 x 89.5 x 53.5 सेंटीमीटर है। इस चिमनी के साथ आपको 1 साल की वारंटी मिलेगी। इस चिमनी की मोटर के लिए 5 साल की गारंटी मिलेगी।  ये काले रंग की चिमनी है जो हर किचन के डिजाईन में आसानी से सेट हो जाएगी। ये चिमनी बहुत स्टाइलिश है। इसका आकार काला घुमावदार है। ऐसा माना जाता है ये चिमनी 2-4 बर्नर वाले गैस चूल्हे वाले किचन के लिए बेहतरीन है। इसका आकार 90 cm  है। इस चिमनी की आवाज़ करने का लेवल 58 GB है जो आसानी से काम करते करते सहा जा सकता है। इसकी पावरफुल मोटर की सक्शन क्षमता 1200 m3/hr है जो इसे काफी बेहतरीन बनाती है। इसमें हीट ऑटो-क्लीन चैम्बर, कर्व्ड ग्लास, आयल कलेक्टर टेक्नोलॉजी भी है।  कंपनी के अनुसार इस चिमनी की खपत 180 किलोवाट घंटा प्रति सालाना है जो काफी कम है।

अब विस्तार से बात करे तो इस चिमनी के साथ आपको कई फीचर मिलेगा जिसमें सबसे बेस्ट है ऑटो क्लीन टेक्नोलॉजी। इसे साफ़ करने के लिए आपको बस एक बटन को टच करना होगा और चिमनी साफ़ हो जाएगी। इसमें आयल कलेक्टर कप है जो सोके जाने वाले तेल और अन्य अवशेषों को इकठ्ठा करता है। इस वजह से चिमनी को साफ़ बनाए रखना बहुत आसान है।  ये चिमनी छोटे घरो और माध्यम बड़े घरो के लिए उपयुत्क है। 

इसका सेंसर टच कण्ट्रोल बहुत ही अच्छा है। आप सिर्फ अपने हाथो को हिलाकर इस चिमनी को ऑपरेट कर सकते है। इसमें एक पावरफुल मोटर लगी है जिसकी सक्शन क्षमता 1200 m3/hr है जिससे धुआं और धुल दोनों चिमनी के जरिए घर से बाहर चली जाती है। इसके साथ आपको फॉयल पाइप या स्टील पाइप चुनने का आप्शन मिलेगा। कुछ लोग किचन के डेकोर को बनाए रखने के लिए स्टील पाइप को चुनते है। कुछ ग्राहकों का मानना है कि इसका इस्तेमाल करते वक्त आवाज़ भी बहुत कम आती है।

2- Online Allia चिमनी 60 Cms, 800 m3/h सक्शन

पुश कंट्रोल, बैफल फिल्टर, वारंटी 2 साल मॉड्यूलर किचन के लिए (काला)

BlowHot ऑनलाइन आलिया ये एक भारतीय ब्रांड है और प्रोडक्ट का नाम है Allia 60 black और इसे Bharat ki best rasoi chimney में से एक माना जाता है। ये चिमनी दिवार पर लगती है और ये हाई क्वालिटी स्टेनलेस स्टील की बनी है अर्थात ये टिकाऊ होगी और इसे साफ़ करना भी आसान होगा। इसका स्टाइलिश लुक आजकल की नई किचन और पुराने तरह के किचन दोनों में ही अच्छा काम देगा। इस चिमनी का अकार 60 cm है। इसे कण्ट्रोल और ऑपरेट करने के लिए बटन दिए गए है। 

इसमें प्लास्टिक का ब्लोअर लगा है और इसका नॉइज़ लेवल 59 dB है। इसमें बैफल फिल्टर लगा हुआ है जो धुंए को किचन से बाहर का रास्ता दिखा देता है। इस चिमनी में 2 LED लैंप लगे हैं जिससे काफी रौशनी होती है और इसे इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। इसके साथ ग्राहकों को एक साल की वारंटी मिलेगी।  इसके ब्लोअर और PCB के लिए दो साल की गारंटी और मोटर के लिए 5 साल की गारंटी मिलेगी।  इस चिमनी का वजन है 9 kg 160 g और इसका आकार लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई में 66 x 23 x 54 सेंटीमीटर है।

3- GLEN 60 cm 1050m3/hr ऑटो-क्लीन घुमावदार ग्लास किचन चिमनी

फ़िल्टर रहित मोशन सेंसर टच कंट्रोल (सेंज़ा काला)

इस ब्रांड का नाम है ग्लेन और ये भी एक भारतीय ब्रांड है। ये चिमनी स्टेनलेस स्टील से बनी है अर्थात ये मजबूत और टिकाऊ है।  इस चिमनी के साथ आपको कई फीचर मिलेगे जैसे ऑटो क्लीन, सेंसर कण्ट्रोल , फ़िल्टरलेस। इसका आकार 60 cm है अर्थात ये 2 या 3 बर्नर वाले किचन के लिए उपयुक्त है।  इसमें पावरफुल मोटर लगी है जिसकी सक्शन क्षमता 1050 m3/hr है।

ये स्टाइलिश घुमावदार आकार की है जो आजकल के मॉडर्न किचन को सूट करेगा।इसमें ऑटो क्लीनिंग का आप्शन है जो आजकल के बिजी समय के लिए बेस्ट है। इसमें फ़िल्टर नही है इसलिए इसे बार बार साफ़ करने की जरूरत नही पडती। इसमें मोशन सेंसर लगे हैं यानी आप चिमनी के पास अपना हाथ ले जाए, चिमनी ऑपरेट हो जाएगी। इसमें टच कण्ट्रोल भी दिया गया है जिससे आप चिमनी के बटन को आसानी से ऑपरेट कर सकते है।

इस चिमनी का नॉइज़ लेवल 58 GB है। बाकी चिमनियो की तरह ये भी दिवार पर लगाया जाएगा। इस चिमनी की खासा बात है इसमें फ़िल्टर ट्रे (जिसमें सोका गया तेल इकठ्ठा होता है) है ,जिससे इसे साफ़ बनाए रखना आसान होता है। इसमें 150 वाट की मोटर लगी है जो आवाज़ कम करती है और इसकी सक्शन क्षमता बहुत बढ़िया है।  इसमें LED लैंप लगे हैं ताकि खाना बनाते वक्त आपको भरपूर रौशनी मिले। ये चिमनी कुछ ही सेकंड्स में धुंए को घर से बाहर निकालने की क्षमता रखती है।

4 – Elica 60 cm 1100 m3/hr फ़िल्टरलेस ऑटो क्लीन चिमनी

(EFL-S607 HAC VMS, मोशन सेंसर कंट्रोल, काला)

ब्रांड का नाम है एलिका और ये एक भारतीय ब्रांड है। ये एक सुन्दर स्टाइलिश और बढ़िया फीचर के साथ आती है। ये Rasoi ki chimney लोगो में खासी लोकप्रिय है। इसका साइज़ 60 CM है यानी ये दो से लेकर 3 बर्नर वाले किचन के लिए उपयुक्त है। लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई में इसका आकार है 63.6 x 45.2 x 39.8 सेंटीमीटर और इसका नॉइज़ लेवल बाकि चिमनियो की तरह 58 GB है। 

इसमें फ़िल्टर लेस और 1100 m3 / hr की पावरफुल मोटर लगी है जिससे कुछ ही सेकंड्स में धुआं बाहर निकल जाता है। साथ ही इसमें ऑटो क्लीन फीचर है और साथ ही इसमें आयल कलेक्टर भी है। ये चिमनी मोशन सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिससे इसे ऑपरेट करना बहुत आसान हो जाता है। इसका रंग काला है और ये हर टाइप के किचन के डेकोर के साथ सेट हो जाएगा।  इसमें मोशन सेंसर के साथ साथ टच कण्ट्रोल भी दिया गया है। 

इस चिमनी के लिए आपको 1 साल की और मोटर के लिए 5 साल  की वारंटी दी जाएगी। इस चिमनी को इस्तेमाल करने में बिजली की खपत भी कम होती है। इस चिमनी में LED लैंप भी दिए गए हैं जिसकी रौशनी सीधे गैस चूल्हे पर आती है यानि आप जीरो लैंप की रौशनी में भी खाना आसानी से बना सकते है।

इसमें बफल फ़िल्टर लगा हुआ है जो दो तीन महीनो में एक बार साफ़ करने की आवश्यकता होती है और आप इसे स्वयं ही आसानी से साफ़ कर सकते है। ऐसा माना जाता है बफल फ़िल्टर, मेश फ़िल्टर से अच्छा होता है।  इस फ़िल्टर में एक पैनल है जिससे चिमनी ग्रीस को रोकर धुआं बाहर निकाल देती है। इसे लगाने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नही है, छोटे किचन में आसानी से फिट हो जाती है।

5- Eurodomo 90 cm 1200 m³/hr Auto-Clean Chimney

(Hood Classy HC TC BK 90, Touch control, Black)

इस चिमनी का ब्रांड है Eurodomo। ये गिलास से बनी चिमनी है जिसके साथ आपको कुछ खास फीचर मिलने वाले है जैसे ऑटो क्लीन और टच कण्ट्रोल। इस चिमनी की लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई 48 x 90 x 60 cm है। इस चिमनी के लिए ब्रांड आपको 1 साल की और मोटर के लिए 5 साल की वारंटी दे रही है।

इसका साइज़ 90 है यानी ये तीन और चार बर्नर वाले किचन के लिए परफेक्ट है।  इस चिमनी में एक पावरफुल बैटरी लगी है जिस वजह से इसका सक्शन पॉवर 1200 m3/hr है जो आसानी से किचन से धुंए को बाहर निकाल देता है। इसका आकर बड़ा ही स्टाइलिश और क्लासी है। इसका घुमावदार स्टाइल और काला रंग हर किचन के डेकोर के लिए साथ आसानी से मैच कर जाएगा और ये आपके किचन और भी ज्यादा मॉडर्न बना देगा। जो आएगा वो आपकी चॉइस की तारीफ करे बिना नही रहेगा।

इस चिमनी में बफल फ़िल्टर लगाया गया हिया जो तेल, धुआं और बाकि अवशेषों को सोक लेता है। इस फ़िल्टर को स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। इस फिल्टर को थोड़े थोड़े दिनों में साफ़ करने की जरुरत नही पड़ती है। दो से तीन महीने में एक बार सफाई करवाना भी काफी है।  इस चिमनी का नॉइज़ लेवल 58 GB है जो आसानी से सहा जा सकता है। इसका टच कण्ट्रोल और डिस्प्ले इसको ऑपरेट करना बहुत आसान बना देता है। बस आपका एक टच और काम हो जाएगा।  इसमें ऑटो क्लीन फीचर भी है।

इसमें दो LED लाइट भी लगी है जिसकी रौशनी सीधे किचन काउंटर के उस हिस्से पर पड़ती है जिस जगह पर गैस चूल्हा होता है जिससे महिलाओं को खाना बनाना आसान हो जाता है।

6- Hindware 90cm 1200 m3/hr Auto Clean Chimney

(Nevio 90, 1 Baffle Filter, Steel/Grey)

Hindware एक भारतीय ब्रांड है जो भारतीय लोगो की जरुरत के हिसाब से अपने प्रोडक्ट बनाते हैं। उन्होंने भारतीय किचन की जरुरत को मद्देनजर रखते हुए Hindware 90cm 1200 m3/hr Auto Clean Chimney बनाया। ये चिमनी स्टेनलेस स्टील और गिलास से बनी है जो इसे टिकाऊ और मजबूत बनाता है और साथ ही वो तेल और अन्य अवशेषों को धुंए से अलग करके आसानी से बाहर भी निकाल देता है। इसमें 1200 m3/hr सक्शन पॉवर वाली मोटर लगी है जो धुंए को बाहर निकलने में बेहतरीन काम करती है।

इसका साइज़ 90 cm है यानि ये तीन से ज्यादा बर्नर वाले किचन के लिए बेस्ट आप्शन है। कंपनी इसके लिए ग्राहकों को 1 साल की वारंटी और इसकी मोटर के लिए 5 साल की वारंटी डे रही है। इसमें स्टेनलेस स्टील का बफल फिल्कर लगाया गया है यानी इसे बार बार साफ़ करने की परेशानी नही होगी। इसे आप हर 6 महीने में साफ़ कर सकते है या करवा सकते है।

इसका नॉइज़ लेवल 58 GB है जो आसानी से सहा जा सकता है। इसमें पुश बटन दिए गए हैं जो इसका इस्तेमाल आसान बना देते है। इसका घुमावदार और स्टाइलिश आकार किसी भी किचन को मॉडर्न और क्लासी लुक देगा। इसमें थर्मल ऑटो क्लीन आप्शन दिया गया है जिससे तेल और बाकी अवशेष जो चिमनी के अन्दर जमा हो गया होगा वो बस एक टच बटन को दबाने से साफ़ हो जाएगा।

इसमें LED लैंप दिए गए हैं जिसकी रौशनी सीधे कुकिंग टॉप पर आती है। इससे लोग किचन की लाइट जलाए बिना भी खाना बना सकते है। इसमें मैटेलिक ब्लोअर है जो पावरफुल, बेहतर काम करने के साथ साथ बिजली भी कम इस्तेमाल करता है और आवाज़ भी कम होती है।

इसमें आयल कलेक्टर कप भी है जिसे आप एक बटन से अपने कुकिग्न स्टाइल के हिसाब से सेट कर सकते है। इसका मैट ब्लैक फिनिश हर किचन के लिए बेस्ट है।

7 –Bosch 90cm 800 m3/hr Chimney

(DWK098G60I, 1 Cassette Filter, Touch Control, Black)

किचन से जुड़े प्रोडक्ट बनाने में दिन प्रतिदिन नई क्रांति आ रही है और इस क्रांति का एक हिस्सा भारतीय ब्रांड Bosch ब्रांड का Bosch 90cm 800 m3/hr Chimney (DWK098G60I, 1 Cassette Filter, Touch Control, Black) भी है।  इस Indian kitchen ke liye best Auto clean chimney बनाने के लिए जर्मन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका साइज़ 90 CM है यानी ये तीन से ज्यादा बर्नर वाले किचन के लिए परफेक्ट आप्शन है। इसमें कंपनी 800m3 / hr की सक्शन क्षमता वाली मोटर दे रही है।

ये चिमनी स्टील और गिलास से बनी है और इसमें कंपनी द्वारा टच कण्ट्रोल दिया गया है जिससे कोई भी महिला  या किचन में काम करने वाले लोगो को इस्तेमाल करना आसान बना देगा। इस चिमनी के साथ आपको दो साल की वारंटी मिलेगी और इसकी मोटर के लिए कंपनी आपको 5 साल की वारंटी दे रही है। इसका रंग काला है जो हर किचन छोटी हो या बड़ी, सिंपल हो या मॉडर्न सभी में आसानी से सेट हो जाती है।

इसका नॉइज़ लेवल 55 GB से लेकर 77 GB है। इसके साथ हाई क्वालिटी का मैश फ़िल्टर दिया गया है। इस फ़िल्टर की वजह से ग्रीस किचन से आसानी से हट जाता है। इसी कारण  ये उन किचन के लिए भी बेस्ट है जहाँ ज्यादा लोगो के लिए खाना बनाया जाता है।

इसमें LED लैंप भी लगे हुए हैं जिससे किचन में खाना बनाते वक्त महिलाओ को काफी मदद मिलती है। इसमें ऑटो क्लीन फीचर भी दिया गया है। कंपनी द्वारा इसमें 350  वाट की पावरफुल मोटर दे रही है। इसका स्टील ग्रे कलर इसको और स्टाइलिश और एलिगेंट लुक देता है जो किसी भी किचन के डेकोर को चार चाँद लगा दे।

8- V-Guard MG20 60cm 1000m³/hr Curved Glass Electric किचन Chimney

Baffle Filter, Push Buttons and Free Kit For Installation (Black)

V-Guard समय-समय पर अपने नए-नए प्रोडक्ट्स लेकर बाज़ार में आता रहता है। उनका V-Guard MG20 60cm 1000m³/hr Curved Glass Electric किचन Chimney with Baffle Filter, Push Buttons and Free Kit For Installation (Black) प्रोडक्ट सभी फेमस और पसंदीदा प्रोडक्ट्स में से एक है।

इस चिमनी की लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई 59.7 x 43.5 x 55 Centimeters है। इस चिमनी का लुक बहुत एलिगेंट और स्टाइलिश है जो आजकल के सभी मॉडर्न और मोड्यूलर किचन में आसानी से फिट हो जाएगा। इसका साइज़ 60cm है यानी ये दो से तीन बर्नर वाले किचन के लिए बेस्ट रहेगा।  इसमें 1000m³/hr वाली पावरफुल मोटर दी गई है जिसकी सक्शन पॉवर इतनी दमदार है कि कुछ ही सेकंड्स में धुआं छूमंतर हो जाता है। ये प्रीमियम घुमावदार और हाई क्वालिटी काले गिलास से बना है जो किसी भी किचन को ग्लैमरस लुक देने के साथ साथ टिकाउपन भी देता है।

इस चिमनी में सक्शन पॉवर को कम या बढ़ाया जा सकता है, यानी अगर घर में ज्यादा तेल और ग्रिल्लिंग में कुछ मजेदार बनाया जा रहा है तो आप सक्शन पॉवर बढ़ा सकते है और अगर कुछ साधारण सा बना रहे है तो सक्शन पॉवर कम कर सकते है।

इस चिमनी में आग से और इलेक्ट्रिक शॉक से बचने के लिए हाई क्वालिटी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से ये चिमनी लम्बे समय तक बहुत अच्छा काम देती है।

इस चिमनी में दो लेयर का बफल फ़िल्टर लगाया गया है जिससे इसे बार बार इसे साफ़ करने की जरुरत नही होती और ये चिमनी बिना चोक हुए लम्बे समय तक अच्छा काम देती है। इसके अलावा इस फ़िल्टर को आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

इसमें पुश बटन की सुविधा दी गयी है जिससे इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान हो जाता है। बटन की मदद से आप इसे आसानी से ऑपरेट से कर सकते है।  इसे आप कुकिंग स्टाइल के हिसाब से एडजस्ट कर सकते है। इसमें LED लैंप भी लेगे हैं जिससे कुकिग टॉप के ऊपर हमेशा रौशनी बनी रहती है जिससे खाने बनाने में आसानी होती है।

इस प्रोडक्ट के लिए 1 साल की वारंटी और मोटर के लिए 5 साल की वारंटी देती है।                 

9-  Alstorm Sonet 90 cm 2200 m/hr Filterless Chimney

Auto-Clean with Motion Sensor and and Dual Motor किचन Chimney (Black, Hydraulic Chimney)

ब्रांड ALSTORM भी मार्किट में बाकी कॉम्पिटिटर की तरह अलग अलग तरह के प्रोडक्ट लाता रहता है। कंपनी अपने चिमनी प्रोडक्ट में भी कई फीचर्स दे रही है।  ये चिमनी स्टेनलेस स्टील से बनी है जिस वजह से ये बहुत टिकाऊ और मजबूत मानी जाती है।  इस चिमनी में पावरफुल मोटर दी गई है जिसकी सक्शन पॉवर कैपेसिटी 2200 m3/hr है जिससे किचन में जितना भी धुआं हो सब कुछ ही सेकंड्स में गायब हो जाता है।

इसका नोइस लेवल 58 db यानी इसे आसानी से सहा जा सकता है। इसका घुमावदार स्टाइलिश ब्लैक फिनिश साधारण किचन को भी ग्लैमरस और स्टाइलिश लुक दे देगा।  इसमें स्टील आयल कप भी दिया गया है जिसमें आयल इकठ्ठा होता है और इसे साफ़ करना भी बहुत आसान होता है।

इसमें 2 LED लैंप भी दिए गए ताकि गैस बर्नर और किचन कुक टॉप पर भरपूर रौशनी आए और खाने बनाने बनाने वाले को आसानी हो। इसमें ऑटो क्लीन फीचर भी है। इसका साइज़ 90 cm अर्थात ये तीन से ज्यादा बर्नर वाले किचन के लिए परफेक्ट है। इसमें 2200m3/hr सक्शन वाली पॉवर फूल मोटर दी गई है जिससे ये बड़े किचन के लिए बेस्ट मानी जाती है।

इसका घुमावदार स्टाइल किचन को बहुत अच्छा लुक देता है। ये चिमनी टाइटेनियम ग्लॉसी ब्लैक फिनिश से बनी है जिस वजह से ये हर भारतीय घर के किचन के लिए परफेक्ट है। इस चिमनी का नॉइज़ लेवल 58 db है जो खाने बनाने वाला आसानी से सह सकता है।

कंपनी इस चिमनी के लिए 1 साल और मोटर के लिए 5 साल की वारंटी दे रही है।

10- V-Guard X10 Filter-less 60cm Auto Clean Chimney

1200m³/hr Suction Capacity

ये चिमनी V-Guard ब्रांड की है जिसे Bharat ki best rasoi chimney भी माना जाता है। इस चिमनी की लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई 59.5 x 48 x 52.2 Centimeters है। इसका साइज़ 60cm अर्थात ये दो से तीन बर्नर वाले किचन के लिए उपयक्त है। इसमें कंपनी द्वारा मोशन सेंसर और टच कण्ट्रोल भी दिया गया है जिस वजह से कोई इसे आसानी से ऑपरेट कर सकता है।

इसमें 1200m³/hr सक्शन पॉवर वाली शक्तिशाली सक्शन मोटर दी गयी है जो कुछ  ही सेकंड्स में किचन में भरे में हुए धुंए को कुछ ही देर मैं दूर कर सकती है। इसमें 4 अलग अलग सेटअप वाले स्पीड कण्ट्रोल बटन है जिससे अलग अलग कुकिंग स्टाइल के लिए सेटअप किया जा सकता है।

मोटर को चारो और बचाने के लिए प्लास्टिक से सील किया गया है ताकि कोई भी आग या इलेक्ट्रिक शॉक से बचा जा सके।  इस वजह से मोटर को बार बार साफ़ करने की भी जरुँर्ट नेहे पढ़ती।

इसमें ऑटो क्लीनिंग फीचर भी है जिससे चिमने हर 30 घंटे के इस्तेमाल के बाद खुद साफ़ हो जाती है इसलिए इसे बार बार साफ़ करने का ध्यान नही रखना पड़ता है।  इसके साथ आयल इकठ्ठा करने के लिए एक ट्रे दी गई है जिसे निकालकर आसानी से साफ़ किया जा सकता है। इसमें प्लास्टिक की एक छोटी सी खिड़की दी गई है जिससे आप इस बात पर नजर रख सकते है कि आयल ट्रे भर गयी है या नही।

घर के लिए किचन चिमनी खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

[Chimney purchase karte samay kin bato ka dyan rkhna chaiye]-

  • जिस तरह किसी भी चीज़ को खरीदने से पहले कुछ बातो पर विशेष ध्यान देना जरुरी होता है वैसे ही चिमनी को खरीदने से पहले भी कुछ खास और महत्वपूर्ण बातो पर विचार करना जरुरी होता है-
  • सबसे पहले आपको अपना बजट तय सोचना करना होगा ताकि आप आसानी से अपने बचट में आने वाली चिमनियो में से आसानी से सेल्क्ट कर सकते है।
  • सक्शन पॉवर अपने किचन के साइज़ और बर्नर के साइज़ के हिसाब से तय करे।
  • चिमनी का आकर रसोई के आकार के अनुरूप होना चाहिए ताकि चिमनी को किचन में सेट करने में कोई दिक्कत न आए।
  • सेंसर वाली चिमनी का चयन करे।
  • लेते समय ये जरुर देखे कि चिमनी की मोटर में लगी मोटर ज्यादा पावरफुल हो और लेकिन बिजली की खपत कम हो।
  • एडवांस्ड फ़िल्टर का चुनाव करे और ये भी देखे की उसकी डक्टिंग  पावर शानदार होनी चाहिए।
  • ऑटो क्लीन आप्शन और ऑटो हीट सेंसर हो तो बेहतर है ताकि आपको उसे बार बार साफ करने में दिक्कत न हो।
  • इस बात का ध्यान रखे कि LED लैंप लगे हुए हो ताकि आपको खाना बनाते वक्त ज्यादा रौशनी मिल सके।
  • चिमनी में बफल फ़िल्टर लगा हुआ तो बेहतर होता है।
  • इस बात का ध्यान रखे कि वो चिमनी चुने जिसमें आयल कलेक्टर आसानी से निकाला जा सकते और आसानी से साफ़ किया जा सके।
  • ये ची देखे की किचन चिमनी काम करते वक्त ज्यादा आवाज़ न करती हो यानी Kam shor karne vali chimney  ही सेलेक्ट करे वरना आपको खाने बनाते वक्त परेशानी हो सकती है।
  • वारंटी पर डिटेल्स लेना न भूले  ताकि आप प्रॉब्लम आने पर कंपनी से संपर्क करके उसे बिना खर्च किए ठीक करवा सके।
  • कंपनी का कस्टमर केयर भी जरुर अपने पास रखे।
  • जो भी आप किचन चिमनी का जो भी ब्रांड सेलेक्ट करे, इस बात का ख़ास ध्यान रखे कि उसकी कस्टमर सर्विस आपके शहर में हो वरना आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

उम्मीद है आपको किचन चिमनी से जुडी सभी बातो के बारे में पता चल गया होगा और अब आप आसानी से तय करे पाएगे कि konsi chimney best hai

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.