Sharadha-Kapoor-Biography

Sharadha Kapoor Biography | श्रद्धा कपूर बायोग्राफी

आज हम आपको बॉलीवुड की सबसे ज्यादा टैलेंटेड और क्यूट एक्ट्रेस में से श्रद्धा कपूर के बारे में बताने वाले हैं।श्रद्धा की फैन फॉलोइंग दूसरी एक्ट्रेस से कहीं ज्यादा है। वह खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस तो है ही साथ ही वह नेचर वाइज भी बहुत पसंद की जाती है। सुशांत सिंह राजपूत के जाने के बाद जब सभी फैंसी स्टार किड्स को बायकाट कर रहे थे उस टाइम भी श्रद्धा को कोई एक नहीं मिला क्योंकि श्रद्धा ने हमेशा सुशांत का साथ दिया था। शान दिया था श्रद्धा को उनकी एक ही मूवी से इतनी फेन फॉलोइंग मिल गई कि उनसे पहले शायद ही कोई एक्ट्रेस सिंगल मूवी से इतनी बड़ी स्टार बनी हो। लेकिन उसके बाद भी श्रद्धा कपूर को कैरेक्टर और एक्टिंग के लिए हमेशा बहुत तारीफ मिलती आई है। आज हम आपको श्रद्धा कपूर की जर्नी और सफलता की कहानी, श्रद्धा कपूर इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में बताने वाले हैं।

श्रद्धा कपूर बर्थडे

श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। उनके पिता का नाम शक्ति कपूर है जो हिंदी सिनेमा में बहुत ही फेमस विलेन और कॉमेडियन है। श्रद्धा की मां का नाम शिवांगी कोल्हापुरी है जो क्लासिकल सिंगर और एक्ट्रेस रह चुकी हैं। एक समय बड़ी एक्ट्रेस रही रानी पद्मिनी कोल्हापुरी श्रद्धा कपूर की मौसी हैं। इनके अलावा श्रद्धा कपूर के दादा जी आशा भोसले और लता मंगेशकर कजिन है। परिवार में श्रद्धा कपूर के बड़े भाई भी हैं नाम है सिद्धांत कपूर एक्टर(शूटआउट एट वडाला में दिखें) होने के साथ-साथ असिस्टेंट डायरेक्टर रह चुके हैं।

श्रद्धा कपूर का बचपन

श्रद्धा कपूर बताती है कि बचपन में उनके पापा शूटिंग कॉस्टयूम पहन कर ही घर पर आ जाया करते थे इसीलिए उन्हें बचपन में लगता था कि उनके पापा के पास सुपरपावर्स है।

श्रद्धा कपूर एजुकेशन

श्रद्धा कपूर ने अपनी स्कूली शिक्षा जमुना बाई नर्सरी स्कूल की और आगे की पढ़ाई उन्होंने अमेरिकन स्कूल ऑफ मुंबई से की। स्कूल में पढ़ाई के दौरान श्रद्धा हमेशा टॉप पर रही है। उन्होंने 12th क्लास में 95 प्रतिशत अंक लाए थे।

श्रद्धा कपूर टाइगर श्रॉफ
स्कूलिंग के दौरान श्रद्धा कपूर और टाइगर शोफ क्लासमेट रह चुके हैं। इसलिए आज भी दोनों अच्छे दोस्त हैं।

श्रद्धा कपूर वरुण धवन
वरुण धवन श्रद्धा कपूर के बचपन से अच्छे दोस्त रहे हैं। बचपन में श्रद्धा कपूर को वरुण धवन पर बहुत क्रश था। बचपन में छुट्टियों में जब श्रद्धा और वरुण एक साथ मूवी शूटिंग पर गए थे तब श्रद्धा कपूर वरुण धवन को अकेले में ले गई और उनसे बोला कि you love I को सीधा करो। तो इस पर वरुण धवन बिना कुछ कहे वहां से चले गए। उस समय श्रद्धा कपूर की उम्र 8 वर्ष की थी। श्रद्धा कपूर पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल में होने वाले प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया करती थी।

श्रद्धा कपूर सलमान खान
17 वर्ष की उम्र में जब श्रद्धा कपूर एक बार स्कूल में अपना प्ले में भाग ले रही थी। तब उसको सलमान खान ने देखा। सलमान को श्रद्धा और उनकी एक्टिंग बहुत पसंद आई इसीलिए उन्होंने श्रद्धा को एक फिल्म में काम करने को कहा यह मूवी थी लकी। श्रद्धा कपूर उस टाइम फिल्मों के लिए तैयार नहीं थी वह तो पूरा फोकस अपनी पढ़ाई पर कर रही थी इसीलिए उन्होंने वह मूवी करने से मना कर दिया।

मुंबई से अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद श्रद्धा ने बोस्टन यूनिवर्सिटी, अमेरिका में एडमिशन लिया। एक साल ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद कॉलेज छोड़ दिया था। श्रद्धा कपूर कॉलेज ड्रॉपआउट है।

श्रद्धा कपूर करियर

एक्टर श्रद्धा कपूर की पहली मूवी तीन पत्ती हैं। जिसको अंबिका हिंदूजा ने प्रोड्यूस किया है। यह मूवी 2010 में बनी है। बॉक्स ऑफिस पर यह मूवी हिट साबित नहीं हुई लेकिन इसमें श्रद्धा कपूर की एक्टिंग से उन्हें आगे करियर में ग्रोथ मिली।

श्रद्धा कपूर की हिट मूवी

श्रद्धा कपूर की पहली सुपरहिट मूवी ‘आशिकी 2’ है। इस मूवी से श्रद्धा कपूर के साथ आदित्य राय कपूर को भी स्टार बना दिया। यह मूवी लोगों की सोच से भी ज्यादा हिट रही। इस मूवी से श्रद्धा और आदित्य के साथ-साथ सिंगर अरिजीत सिंह ने भी बड़ी पहचान पाई थी। आज भी सबसे सुपरहिट रोमांटिक लव स्टोरी मूवी का नाम आता है तो आशिकी 2 उसमें शामिल है।

श्रद्धा कपूर की दूसरी हिट मूवी ‘एक विलेन’ है। इस मूवी में एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा श्रद्धा कपूर के साथ नजर आए हैं। एक विलन मूवी में श्रद्धा कपूर ने “तेरी गलियां – फीमेल वर्जन”गाना भी गाया है।

श्रद्धा कपूर की सुपरहिट मूवी में आशिकी 2, एक विलन, हैदर, एबीसीडी 2, बागी, हाफ गर्लफ्रेंड, स्त्री, छिछोरे और बागी 3 हैं। साल 2019 में एक्टर प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर टॉलीवुड मूवी ‘साहो’ में भी काम किया है। श्रद्धा कपूर की कहानी बताती है कि भले ही आप किसी स्टार फैमिली से हों लेकिन अपनी सक्सेस के लिए खुद को साबित करना ही होगा।

श्रद्धा कपूर की लव लाइफ और अफेयर

जब श्रद्धा कपूर 10वीं क्लास में थी तब वह पहली बार वनराज जावेरी के साथ श्रद्धा कपूर रिलेशनशिप में आईं थीं। यह रिलेशन करीब 5 साल तक चला था। वनराज जावेरी वर्तमान में मुंबई में फेमस ज्वेलरी डिज़ाइनर है। उस समय दोनों साथ पढ़ते थे। लेकिन स्कूल की पढ़ाई होने के बाद श्रद्धा अमेरिका चली गई और उन दोनों का रिश्ता भी यहीं खत्म हो गया।

इसके बाद आशिकी 2 मूवी के एक्टर आदित्य रॉय श्रद्धा कपूर का नाम एक साथ जोड़ा गया। वह दोनों अक्सर साथ नजर आते थे लेकिन कभी भी रिश्ते की बात नहीं बताई। आदित्य रॉय श्रद्धा कपूर क्लोज फ्रेंड रहे हैं। उनकी मूवी ‘ओके जानू’ के बाद ज्यादा साथ नहीं देखे गए।

श्रद्धा कपूर और फरहान अख्तर
श्रद्धा की रिलेशनशिप किस सबसे ज्यादा चर्चित 2018 में फरहान अख्तर के साथ रहे कहा जाता है कि श्रद्धा की वजह से फरहान अख्तर और उनकी पत्नी का तलाक हुआ था। श्रद्धा और फरहान ने भी कभी अपने रिश्ते को नहीं माना और उस समय एक मैगजीन में एक आर्टिकल छपा था जिसमें लिखा था कि श्रद्धा और फरहान अख्तर लिव इन रिलेशनशिप में काफी टाइम से रह रहे थे। जो शक्ति कपूर को बिल्कुल पसंद नहीं था इसीलिए शक्ति कपूर एक दिन उन दोनों के पास गुस्से में गए और श्रद्धा को वापस घर ले आए। इस आर्टिकल के बारे में जब श्रद्धा को पता चला तो उन्होंने मीडिया को बताया इन सब बातों में एक परसेंट भी सच्चाई नहीं है और ना ही मैं फरहान के साथ रिलेशनशिप में रही हूं। हालांकि मुझे ऐसे आर्टिकल से फर्क नहीं पड़ता पर जब इन सब से मेरी फैमिली को प्रॉब्लम होती है तो मुझे भी तकलीफ होती है और इसीलिए मुझे सच बताने सामने आना पड़ा।

श्रद्धा कपूर के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट

  • श्रद्धा कपूर कभी भी अपनी सभ्यता और संस्कृति से दूर नहीं गई है। श्रद्धा बहुत धार्मिक है उन्होंने बहुत सारी प्रार्थनाएं और आरतियां याद है।
  • श्रद्धा कपूर को हिंदी के अलावा मराठी, रशियन और ब्रिटिश भाषा बोलना भी आता है।
  • शुरुआत में करण जौहर के शो ‘कॉफी विद करण’ में श्रद्धा कपूर आदित्य राय के साथ गई थी। लेकिन इसके कुछ वर्ष बाद करण जौहर ने वापस इनवाइट किया लेकिन श्रद्धा कपूर कभी नहीं गई।
  • एक बार एक्टर ऋतिक रोशन ने श्रद्धा कपूर के फ्रेश होने की बात कही है।
  • श्रद्धा कपूर फिटनेस के लिए भी काफी मेहनत करती है। वह खाली समय में घंटों डांस किया करती है। इसीलिए श्रद्धा कपूर और स्लिम है।
  • श्रद्धा एक विलेन मूवी के एक समारोह के दौरान विवादों में फंस गई थी। दरअसल श्रद्धा को उस इवेंट में जाना था जहां मीडिया काफी समय से उनका इंतजार कर रही थी। श्रद्धा वहां कुछ ज्यादा ही देरी से पहुंची इस वजह से पूरी मीडिया उनसे नाराज हो गई। सभी मीडियाकर्मियों ने बोला कि हम तब तक तस्वीरें नहीं लेंगे जब तक सदा यहां से चली नहीं जाएंगी। श्रद्धा ने बाद में बोला था कि मुझे तो जल्दी 1:00 बजे तक तैयार होने को कहा गया। जिससे में 15 मिनट पहले ही तैयार हो गई थी लेकिन फिर कुछ कारण प्रॉब्लम होने के कारण वह लेट हो गई। उस समय श्रद्धा को नहीं पता था की मीडिया भी वहां आई हुई है।
  • श्रद्धा कपूर चाय पीना काफी पसंद करती है। वह बताती है कि चाय पीने से उनका स्ट्रेस कम होता है।
  • श्रद्धा कपूर ने साल 2015 में अपनी खुद की लेडीस कपड़ों की ब्रांडेड एमारा की शुरुआत की। इसको अमेजॉन के साथ मिलकर लांच किया।
  • एक्टिंग में श्रद्धा कपूर, अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी को अपना आइडल मानती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.