protect your mobile from thief

अपना मोबाइल फोन चोरी होने से कैसे बचाएं

आज हम आपको मोबाइल फोन चोरी होने बचाने, मोबाइल की सुरक्षा और मोबाइल को वापस पाने के बारे में पुरी जानकारी बताने वाले हैं। आप मोबाइल चोरी की घटना से बचना चाहते हैं तो हमारे बताएं ग‌ए तरीकों को अपनाकर अपने और अपने परिवार के मोबाइल को सुरक्षित कर सकते है।

First Trick | पहला तरीका

1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग (Setting) में जाना है। फिर सर्च बार(Search) में जाकर Lock Screen Notification सर्च करना है। फिर उस पर जाना है।

Lock Screen Notificatio 1

2.उसके बाद Swipe Down on Lock Screen to View के विकल्प(option) को बंद(off) के देना है।

Lock Screen Notification 2

3.इसके बाद अगर किसी दूसरे व्यक्ति के पास अगर आपका मोबाइल चला जाता है तो वह मोबाइल डाटा और सूचनाओं को बंद नहीं कर सकता है। इसके बाद आप अपने मोबाइल की तलाश कर सकते है।

Lock Screen Notification 3

Second Trick | दूसरा तरीका

अपने मोबाइल की सेटिंग (Setting) में जाये और सर्च Find My Device में लिखे। और उस पर क्लिक करे।

find my device 1

उसके बाद Use Find My Device के विकल्प Option को चालू (ON) कर दे।

find my device 2

इसके बाद अगर मोबाइल खो जाता है। तो ऐसी स्तिथि में मोबाइल डेटा ऑन रहने पर आप अपने ईमेल(E-mail) के माध्यम से दूसरे फ़ोन में अपने मोबाइल की लोकेशन(Location) का पता कर सकते है।

find my device 3

Third Trick | तीसरा तरीका

अगर आप मोबाइल में फेक शटडाउन जैसी ऍप रखते है। तो मोबाइल चोरी होने पर चोर उस मोबाइल को ShutDown करना चाहेगा। और मोबाइल को शटडाउन भी कर देता है जिससे मोबाइल के बारे में किसी को पता नहीं लगता है। इस ऍप के मोबाइल में होने से

fake shutdown 1

चोर को लगता है की मोबाइल ShutDown हो गया है। लेकिन वास्तव में मोबाइल शट डाउन नहीं होता है और मोबाइल ऑन रहता है। ऐसा केवल फेक शटडाउन ON होने पर होता है।

fake shutdown 2

इस तरह मोबाइल को ऑन रहने पर आप उसे Location& Tracking के जरिये खोज सकते है। इस तरह आपको अपना मोबाइल वापस दोबारा मिल जाता है।

fake shutdown 3

निष्कर्ष

अगर आप अपने मोबाइल में इस तरह के कुछ सिस्टम को चालू रख सकते है। जिससे आपका मोबाइल खोने, चोरी होने और कही भूल जाने पर आसानी से वापस प्राप्त कर सकते है। यह जानकारी आप आपके और आपके परिवार के लोगो का मोबाइल सुरक्षित रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.