fruits-vegetables-beans-grains

Low Calorie Food Chart in Hindi | लो कैलोरी फ़ूड चार्ट

आज हम आपको लौ कैलोरी फ़ूड के बारे में बताने वाले है। लौ कैलोरी फ़ूड का सामान्य अर्थ हेल्दी डायट अपनाने से है। लौ कैलोरी से हमारा वजन तो कम होता है साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसमें वेग और नॉन वेग दोनों के लिए शामिल की गयी है।

शाकाहारी लोगो के लिए लौ कैलोरी फ़ूड

  1. Fruits/फल-अगर हम फलो की बात करे जिनमे कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अच्छी हो जिनके उपयोग से हमारा मोटापा कम हो। साथ ही इनके सेवन से हमारा शरीर चुस्त, दुरुस्त और निरोगी रहे तो हमे फ्रूट्स का जरूर ही उपयोग करना चाहिए। इनमे सबसे पहले सेब, ब्लैकबेरी, चेर्री, ड्रैगन फ्रूट,आड़ू,नाशपाती, अनानस, पल्म, अनार,बीजरहित अंगूर,चेरी टमाटर, तरबूज, स्ट्रॉबेरी,संतरा, पपीता,खरबूज,केला, कीवी शामिल है। इन फलो को सीधे और जूस बनाकर भी सेवन कर सकते है। यह शरीर में जल्दी गुलने वाले और सबसे कम कैलोरी के फाइबर से भरपूर होते है।
  2. .Vegatables/सब्जियाँ- जिन लोगो को सब्जी में सब्जी में कैलोरी की मात्रा कम करनी है वे लोग कम कैलोरी वाली सब्जी को कहते है। इसमें ब्रोकोली, फूल-गोबी, पत्ता-गोबी, गाजर,पालक,खीरा,लोकि,मशरूम, शिमला मिर्च,सलाद शामिल है। इस तरह खाना खाने में लौ कैलोरी की सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है।
  3. सब्जी का सूप
  4. साबुत अनाज जैसे टोस्ट, चावल, दलिया, पीट रोटी, टॉर्टिला गेहू और मक्का
  5. अंडे
  6. लौ फैट कॉटेज जैसे पनीर
  7. विविध खाद्य पदार्थ – सरसो, मलाई रहित दूध युक्त सॉस, पॉपकॉर्न,शहद, जाम आदि

मांशाहारी लोगो के लिए लौ कैलोरी फ़ूड

  1. चिकन मसाला
  2. फिश करी
  3. मुर्गा मलाईवाला
  4. मुर्गा काली मिर्च का तड़का
  5. मटन यखनी ये सभी चीजे नॉन वेज के अंदर सबसे कम कैलोरी वाले होते है। इनमे फाइबर भरपूर होता है। जो पेट को भरा रखता है साथ में वजन कम करने ने भी सहायक है।

लौ कैलोरी फ़ूड लेने के फायदे

लौ कैलोरी फ़ूड में वे सभी कीजे होती है जो हमारे लिए कैलोरी की मात्रा कम करती है साथ हमारे शरीरके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करती है।

  • वजन कम करने में लाभदायक
  • दिमाग को तेज करने में सहायक
  • भरपूर एनर्जी प्राप्त होना
  • त्वचा का मुलायम होना
  • रक्त संबंधी बीमारियां कम होना

इन चीजों से परहेज करें

  • चीनी, पास्ता, मीठा सिरप, पेस्ट्री खाने से बचें।
  • कोल्ड ड्रिंक, शराब, सोडा जैसे बनावटी मीठे तरल पदार्थ से परहेज करें।
  • तेल से बने हुए पदार्थों से परहेज करें।
  • मांसाहार से दूर रहे।
  • गैस से भरे हुए और मिलावटी चीजों से दूर रहें।

FAQ Section

लो कैलोरी फूड लेने व इसे अपनी दिनचर्या में अपनाने से संबंधित कुछ सवाल और जवाब निम्न है-

क्या लो कैलोरी फूड लेते समय खाना नहीं खाना चाहिए ?

लो कैलोरी फूड लेने का मतलब यह नहीं कि खाना नहीं खाना चाहिए। बल्कि संतुलित आहार में लो कैलोरी फूड को भी अपनाना चाहिए।

क्या लो कैलोरी फूड से वजन घटाया जा सकता है ?

बिल्कुल, लो कैलोरी फूड से वजन घटाया जा सकता है। सही तरीके से लो कैलोरी फूड लेने व व्यायाम और शारीरिक गतिविधियां अपनाकर वजन घटाया जा सकता है। साथ ही शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति से स्वस्थ व बीमारी रहित जीवन जी सकते हैं।

लो कैलोरी फूड लेने का सही समय क्या है ?

लो कैलोरी फूड को सुबह नाश्ते, दिन और रात्रि के भोजन के समय लिया जा सकता है। इसे आवश्यकता अनुसार और सही समय पर सेवन करने के अनेकों प्रकार से फायदे हैं।

पूरे दिन या अत्यधिक मात्रा में लो कैलोरी फूड लेने के क्या नुकसान है ?

अगर लो कैलोरी फूड का अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है जिससे कब्ज संबंधी बीमारियां हो सकती है। इनका आए नियमित सेवन हमारे शरीर के संतुलन को बिगाड़ देता है जिससे अनिद्रा और हृदय संबंधी अनेकों बीमारी हो जाती है।

शाकाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छे लो कैलोरी फूड कौनसे हैं ?

शाकाहारी लोगों के लिए लो कैलोरी फूड कुछ फल सब्जियां और डेरी प्रोडक्ट शामिल है। यह सभी निम्न कैलोरी वाले तथा उच्च फाइबर वाले होते हैं जो पेट को भरा व शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

मांसाहारी लोगो के लिए लौ कैलोरी फूड कौनसे हैं ?

मांसाहारी लोगो के लिए चिकन मसाला,फिश करी,मुर्गा मलाईवाला,मुर्गा काली मिर्च का तड़का,मटन यखनी यह सभी बेहतरीन लो कैलोरी फूड के स्त्रोत है।

कौनसे फल में सबसे कम केलोरी होती है?

सबसे कम केलोरी वाले फल में सेब, केला, अनार, नाशपाती, पपीता आदि शामिल हैं।

सबसे ज्यादा कैलोरी वाले फल कौन से हैं ?

सर्वाधिक कैलोरी युक्त फलों में अमरुद, गन्ना, काले जामुन, आदि शामिल है।

निष्कर्ष

हमारे दैनिक जीवन में भोजन का हमारे शरीर पर बहुत असर पड़ता है। अगर नियमित रूप से हम संतुलित आहार लेते हैं जिसमें आवश्यकता अनुसार कैलोरी युक्त भोजन हमारे स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है। यदि हमारे लिए भोजन में कैलोरी की मात्रा अत्यधिक कम या अधिक है तो वह भी हमारे लिए नुकसानदायक है। खाने की चीजों में फल सब्जियां और अन्य उत्पादों में कैलोरी की मात्रा निम्न होनी चाहिए। अगर हम अधिक कैलोरी वाला भोजन करते हैं तो उसके लोरी की उर्जा को खर्च भी करना चाहिए। इस प्रकार हम संतुलित आहार से स्वस्थ जीवन पा सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.